FMCG क्या है? | भारत में टॉप 10 FMCG कंपनियां – 2022

क्या आपने कभी भारत में FMCG कंपनियों के बारे में सोचा है? भारत में टॉप 10 FMCG कंपनियां कोनसी है? वह क्या हैं? वे हमारी दिन-प्रतिदिन की activities के लिए इतने महत्वपूर्ण कैसे हो गए हैं? आइए एफएमसीजी sector को गहराई से समजते है और भारत की Top 10 एफएमसीजी कंपनियों पर एक नज़र डालते है, जो बाजार में leading players की लिस्ट मे से है.

FMCG क्या है? | fmcg kya hai

FMCG का मतलब है “तेजी से चलने वाले उपभोक्ता सामान”. एफएमसीजी क्षेत्र को मोटे तौर पर संगठित (organized) और असंगठित (unorganized) ऐसे दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है. संगठित एफएमसीजी ब्रांडों में बड़े और मध्यम बाजार के खिलाड़ी शामिल होते हैं जिनके उत्पाद पूरे देश में उपलब्ध हैं. जबकि असंगठित क्षेत्र में छोटी फर्में होती हैं जो देश के एक छोटे geographic क्षेत्र में उत्पाद बेचती हैं.

इसके अलावा, इस इंडस्ट्री में प्रोडक्ट की कई वेरायटीस शामिल हैं जिन्हें कई अलग-अलग भागो मे विभाजित किया जा सकता है जो तैयार भोजन (prepared meals), संसाधित भोजन (processed food), जमे हुए खाद्य पदार्थ (frozen foods) और सूखे सामान (dry goods), पके हुए सामान (baked goods), पेय पदार्थ, दवाएं, कॉस्मेटिक और toiletries, सफाई उत्पाद और office supplies हैं. ये सामान बड़ी मात्रा में बेचे जाते हैं और यह कम कीमत वाले होते हैं, बार-बार खरीदे जाते हैं और तेजी से बिकने वाले होते हैं.

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FMCG कंपनियो का महत्व

हमारी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने वाले उत्पादों के लिए लगभग सभी लोग एफएमसीजी कंपनियों पर निर्भर करते हैं. FMCG प्रोडक्ट वह होते हैं जो तेजी से ख़तम होने के लिए बनाए जाते हैं और उनकी शेल्फ लाइफ कम होती है जो कम लागत के साथ उच्च मात्रा में प्रोड्यूस होते हैं. वे भारतीय अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वह लोगों के जीवन के हर हिस्से को छूते हैं. एफएमसीजी उत्पाद बेचने वाली कंपनियों के पास हमेशा उच्च इन्वेंट्री टर्नओवर के साथ एक विस्तृत distribution नेटवर्क भी होता है.

भारतीय शहरी segment का रेवन्यू शेयर लगभग 55% है और research के अनुसार यह ग्रोस रेवन्यू में सबसे बड़ा contributor बन जाता है जो कि एफएमसीजी क्षेत्र द्वारा उत्पन्न होता है. हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में, यह एफएमसीजी क्षेत्र शहरी की तुलना में ग्रामीण इलाके में तीव्र गति से विकसित हो रहा है.

दूसरी तरफ, इंटरनेट ने इसमे बड़े पैमाने पर अपना योगदान दिया है, जिससे एफएमसीजी कंपनी की पहुंच बढ़ाने का तरीका अधिक सुविधाजनक और सस्ता सुगम हुआ है. FMCG ई-कॉमर्स रिपोर्ट के अनुसार अनुमान है कि भारत में 2020 तक सभी एफएमसीजी उत्पादों की खपत का 40% ऑनलाइन किया जाएगा. संपूर्ण भारतीय अर्थव्यवस्था में, यह चौथा सबसे बड़ा leading क्षेत्र है और 30 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार का निर्माण करता है.

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भारत में टॉप 10 FMCG कंपनियां – 2022 (TOP-10 LIST)

आइए अब बड़ी डिस्ट्रीब्युशन नेटवर्क के माध्यम से देश भर में काम कर रही सर्वश्रेष्ठ एफएमसीजी कंपनियों के बारेमे जानते है.

आईटीसी लिमिटेड (ITC Limited)

ITC Limited की स्थापना 1910 के वर्ष में हुई थी, जिसका मुख्यालय पश्चिम बंगाल के कोलकाता में है. कंपनी एक multi-business पोर्टफोलियो के साथ एक प्रीमियम ब्रांड के रूप में उभरी है जिसमें तेजी से बढ़ते कंज्यूमर सामान, तुलना खाद्य पदार्थ, पेपरबोर्ड, कृषि-व्यवसाय और विशेष कागजात, hospitality और सूचना प्रौद्योगिकी शामिल हैं. उन्होंने हमेशा अपनी पैकेजिंग और उत्पादन में एक निश्चित मानक की गारंटी दे रखी है.

ITC लिमिटेड के पास उत्कृष्ट distribution नेटवर्क है और जो उनके उत्पाद भारत में retail दुकानों के माध्यम से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए तैयार होते हैं. कंपनी का Gross sales मूल्य 76097 करोड़ रु. 31 मार्च 2020 वर्ष के अंत तक और 2019-20 में 60 से अधिक नए प्रोडक्ट लॉन्च किए है.

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL)

एचयूएल भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में से एक है, जो ब्रिटिश-डच कंपनी यूनिलीवर की सहायक कंपनी है. इसकी स्थापना वर्ष 1933 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है. हिंदुस्तान यूनिलीवर foods और refreshment, beauty & personal care और घरेलू देखभाल के प्रोडक्ट का प्रमुख supplier है और विभिन्न देशों में इसके 190 ऑफिसे हैं.

पूरे भारत में उनके प्रोडक्ट 8 मिलियन से अधिक आउटलेट्स में उपलब्ध हैं. कंपनी के पास 14 अलग-अलग श्रेणियों में 44 से अधिक ब्रांड हैं और 80 वर्षों तक 2 बिलियन से अधिक खुश ग्राहकों को सेवा दे रही है. मार्च 2020 में, HUL ने ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के साथ अपने यूनिक ब्रांड को acquire करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए है जिसका नाम VWash है.

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नेस्ले (इंडिया लिमिटेड)

नेस्ले इंडिया दुनिया की अग्रणी खाद्य (food) और पेय (beverage) कंपनी है, जिसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड में है. इसका भारत देश के साथ 150 से अधिक वर्षों के जुड़ाव के बाद, वर्तमान में इसकी 8 मेन्युफेकचर फेसीलीटी और 4 ब्रांच ऑफिस के साथ पूरे भारत में उपस्थिति है. अब तक, उन्होंने वैश्विक आइकन उत्पादों से लेकर लोकल लोगो के पसंदीदा उत्पादों तक दो हजार से अधिक ब्रांड लॉन्च किए हैं जो दुनिया भर के लगभग 187 देशों में मौजूद हैं. नेस्ले भारत में उच्चतम शेयर मूल्य वाली कंपनियों में भी ऊपर के स्थान पर आती है.

कंपनी का मुख्य फोकस ऐसे उत्पादों का विकास करना है जो स्वस्थ जीवन जीने और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपयोगी हों. नेस्ले पेय पदार्थ, breakfast cereals, स्वास्थ्य देखभाल पोषण, मिल्कशेक, तत्काल खाद्य पदार्थ, बोतलबंद पानी इत्यादि सहित उत्पादों की अधिकतम बिक्री करती है. कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी के क्षेत्र में कड़ी मेहनत कर रही है और 15 मिलियन से अधिक बच्चों को बेहतर जीवन जीने में मदद कर रही है. विकास के लिए, नेस्ले ने 700 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है जो साणंद में 2020 में मैगी के लिए नया प्लांट खोलने के लिए है .

मैरिको लिमिटेड (MARICO LIMITED)

Marico की स्थापना मुंबई में वर्ष 1990 में हुई थी. कंपनी के पास स्किनकेयर उत्पादों, बालों की देखभाल, कपड़े की देखभाल, खाद्य तेल, पुरुषों की ग्रूमिंग और स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों जैसे दैनिक उत्पादों के निर्माण का एक सुनहरा अतीत है. उनके उत्पादों का उपयोग तीन में से एक भारतीय द्वारा किया जाता है जो इसे FMCG उद्योग में बेस्ट में से एक बनाता है.

मैरिको लिमिटेड का इनोवेटिव प्रौद्योगिकी का उपयोग करके गुणवत्ता वाले उत्पादों का निर्माण करके अपनी टैगलाइन “मेक अ डिफरेंस” का पालन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. हाल ही में, महान कार्यस्थल की सूची में यह भारत में आठवें स्थान पर रहा था. दुनिया भर के 25 देशों में अपने उत्पादों को बेचकर 31 मार्च, 2020 वर्ष के अंत में, कंपनी की नेट बिक्री 7,315 करोड़ रु है.

अमूल (AMUL)

Amul कंपनी खाद्य और पेय पदार्थ consumer goods sector में सबसे प्रतिष्ठित भारतीय ब्रांड है. यह दूध और दुग्ध उत्पादों के विभाजन के क्षेत्र में अग्रणी रहा है. इसने 1946 में गुजरात के आणंद गांव में एक कॉर्पोरेट डेयरी सोसायटी के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी. ब्रांड का प्रबंधन गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) द्वारा किया जाता है. बादमे उन्होंने अपने कार्यों का विस्तार अन्य जिला संघों तक किया, फिर राज्य स्तर पर और अब दुनिया के कई देशों में प्रशासन करते हैं.

यह भारत में डेयरी और consumer products में एक अत्यंत भरोसेमंद ब्रांड है. आप उनके डेयरी उत्पादों के लिए आकर्षक टैगलाइन ” butterly delicious Amul” से परिचित हो सकते हैं. कंपनी के पास डिब्बाबंद ताजा दूध, घी, पनीर, मिल्क पाउडर, दही, मक्खन, चॉकलेट, पेय पदार्थ आदि सहित कन्ज्यूमर फ़ूड पदार्थों की एक विस्तृत रेंज है. वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए, अमूल का टर्नओवर 38,542 करोड़ रुपये है और पिछले वर्ष की तुलना में 17% की वृद्धि जो इस बात का प्रमाण है कि यह इस सूची में होने लायक है.

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ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड

भारत में Britannia Industries Limited एक और प्रमुख एफएमसीजी कंपनी मे से एक है जिसकी 100 वर्षों से अधिक की विरासत है और इसकी स्थापना 1892 में कोलकाता में हुई थी. ब्रिटानिया के उत्पाद पोर्टफोलियो में केक, बिस्कुट, रस्क, ब्रेड और दूध, दही, पेय पदार्थ और पनीर सहित डेयरी उत्पाद शामिल हैं. वर्तमान में, उनके उत्पाद पांच मिलियन से अधिक रिटेल दुकानों में उपलब्ध हैं और वह अपने खाद्य पदार्थों की सूची के 50% से अधिक भारतीय परिवार गर्वित उपयोगकर्ता हैं.

कंपनी की नैतिकता को उनके नारे, “स्वस्थ खाओ बेहतर सोचो” में संक्षेपित किया जा सकता है. ब्रिटानिया को जीरो ट्रांस फैट कंपनी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि उन्होंने अपने उत्पादों से 85000 टन ट्रांस फैट हटा दिया है. उनके पास अन्य 60 देशों में व्यापक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है.

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (GODREJ CONSUMER PRODUCTS LTD.)

Godrej ग्रुप की स्थापना 1897 में हुई थी और इसने मुंबई में अपना कॉर्पोरेट ऑफिस स्थापित किया है. वह consumer goods, रियल एस्टेट, appliances and agriculture सहित विभिन्न क्षेत्रों में डील करते हैं.

भारत के अलावा, यह कंपनी इंडोनेशिया में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है और अफ्रीका में अपने पदचिह्नों का विस्तार कर रही है. अब वे कंज्यूमर प्रोडक्ट भी बनाते हैं जो सतत विकास के स्रोत रहे हैं. दुनिया भर में कंपनी के 1.1 बिलियन से अधिक ग्राहक हैं.

पार्ले एग्रो (PARLE AGRO)

Parle Agro एक भारतीय कंपनी है जिसकी स्थापना 1984 में मुंबई, महाराष्ट्र में हुई है और इसकी मूल कंपनी Parle है जिसे 1929 में लॉन्च किया गया था. बाद में Parle को तीन व्यक्तिगत व्यवसायों में विभाजित किया गया और अन्य दो Parle Bisleri और Parle Products हैं. Parle Agro. भारत में FMCG के लिए 76 से अधिक innovative उत्पादन यूनिट के साथ देश में अग्रणी पेय कंपनी बन गई है और साथ ही यह भारत की चौथी सबसे बड़ी FMCG कंपनी है.

फ्रूटी, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वोटर, बेली सोडा, ऐप्पी फ़िज़ आदि सहित पेय और कन्फेक्शनरी सेगमेंट में कंपनी के कई लोकप्रिय ब्रांड हैं. उनका 1 बिलियन डॉलर का टर्नओवर और 2500 करोड़ का नेट वर्थ है.

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कोलगेट (COLGATE- PALMOLIVE)

यह 1806 में स्थापित एक अमेरिकी कंपनी है और यह कंज्यूमर उत्पाद segment में दुनिया भर में काम करती है. कोलगेट-पामोलिव के 200 देशों में कई संगठन हैं और वे घरेलू और व्यक्तिगत देखभाल प्रोडक्ट में global leaders हैं. कोलगेट, टूथपेस्ट कंपनी का सबसे लोकप्रिय और सफल प्रोडक्ट है. मूल रूप से कंपनी डिटर्जेंट, oral hygiene, और साबुन उत्पादों में काम करती है.

इसका कॉर्पोरेट कार्यालय न्यूयॉर्क, यूएसए में है और कंपनी के निरंतर सुधार, देखभाल और global teamwork के मूल मूल्य उन्हें न केवल भारतीय एफएमसीजी में बल्कि विश्व स्तर पर एक प्रतिष्ठित नाम बनाता हैं.

प्रॉक्टर एंड गैंबल (PROCTER AND GAMBLE)

आमतौर पर P&G के नाम से जानी जाने वाली इस कंपनी की स्थापना 1946 में हुई थी और वर्तमान में यह पूरे भारत में 650 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करती है. मूल रूप से, यह 1837 में स्थापित एक अमेरिकी कन्झ्युमर गुड्स कंपनी है और इसका कॉर्पोरेट ऑफिस सिनसिनाटी, यूएसए (USA) में स्थित है. कंपनी दुनिया भर के 25 से अधिक देशों में डिस्ट्रीब्यूशन और मेंयुफेक्चर का व्यवसाय operate करती है.

भारत में, पीएंडजी household care प्रोडक्ट, ब्यूटी एन्ड ग्रूमिंग उत्पादों, के साथ-साथ स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों की आपूर्ति करके 650 मिलियन ग्राहकों की सेवा करता है. P&G भारत में justifiable विकास के लिए समर्पित है और वर्तमान में इसके पांच प्लांट्स हैं. जो अच्छे कोंट्रेक्टक्युअल निर्माण स्थलों पर हैं. इसके अलावा कंपनी ने प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से 26,000 से अधिक नौकरियों का प्रदान करती है.

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भारत में एफएमसीजी कंपनियां:

FMCGs को revenue का एक विश्वसनीय स्रोत माना जाता है क्योंकि वे बड़ी मात्रा में बेचे जाने वाले कन्ज्युमर प्रोडक्ट बनाते हैं. बिक्री काउंटर की यह उच्च मात्रा व्यक्तिगत बिक्री पर कम-लाभ मार्जिन को भी संतुलित करती है, लेकिन वे सभी उपभोक्ता खर्च के आधे से अधिक खाते हैं.

निवेश के उद्देश्य के रूप में, आम तौर पर एफएमसीजी के शेयर low-growth का वादा करते हैं, लेकिन स्थिर रिटर्न, नियमित dividends और अनुमानित मार्जिन के साथ सुरक्षित दांव हैं.

इसके अलावा भारत में FMCG सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से कुछ बड़े कदम उठाए गए हैं. खाद्य और स्वच्छता उत्पादों पर वस्तु एवं सेवा कर (product and service tax) को घटाकर क्रमश: 0-5% और 12-18% कर दिया गया है. एक नया consumer संरक्षण बिल तैयार किया गया है और साथ ही भारत सरकार ने कैश एंड कैरी सेगमेंट में 100% एफडीआई को मंजूरी दी है.

भारत में एफएमसीजी (FMCG) कंपनियों की list

हमें यकीन है कि आपने इन लोकप्रिय एफएमसीजी कंपनियों द्वारा निर्मित कुछ उत्पादों का उपयोग किया होगा.

भारत की अन्य एफएमसीजी कंपनियो की लीस्ट

भारत में प्रमुख एफएमसीजी कंपनियों के कलेक्शन में एड करने ने के लिए यहां कुछ अन्य नाम दिए गए हैं:

  • पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved)
  • डाबर इंडिया लिमिटेड (Dabur India Ltd)
  • इमामी (Emami)
  • हत्सन एग्रो प्रोडक्ट लिमिटेड (Hatsun Agro Product Ltd)
  • वरुण बेवरेजेज लिमिटेड (Varun Beverages Ltd)
  • ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड (GlaxoSmithKline Consumer Healthcare Ltd)

अब, जब आप सर्वश्रेष्ठ FMCG कंपनियों के बारे में जान गए हैं, तो अगली बार जब आप उनके किसी भी प्रोडक्ट को आज़माएँ, तो इस लिस्ट के बारे में जरूर सोचें. आप वास्तव में भारत की इन top 10 FMCG कंपनियों के बारे में बहुत कुछ जान गए हैं. क्या आपको ऐसा नहीं लगता?

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